
Money Transferred to Wrong Account Number
Money Transferred to Wrong Account Number : क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप गलती से पैसे गलत बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देंगे तो क्या होगा? क्या आप इसे वापस ले पाएंगे? क्या बैंक के पास लेनदेन को Reverse (रिवर्स) करने की शक्ति है? जब तक कि वे लाभार्थी से अनुमोदन (approval) प्राप्त नहीं करते हैं, बैंक इसे रिवर्स नहीं कर सकते हैं। इसलिए, बैंक खाते में Money Transfer करते समय बहुत सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।
समझने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि कोई व्यक्ति गलत बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करता है, तो बैंक लाभार्थी से अनुमोदन के बिना इसे अपने अंत से रिवर्स नहीं सकता है। बैंक केवल एक सूत्रधार के रूप में कार्य कर सकता है।
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नियमों के अनुसार, भुगतान करने के बाद सही लाभार्थी खाता संख्या और अन्य विवरण प्रदान करना रीमिटर (पैसा ट्रांसफर करने वाला) की जिम्मेदारी है। आरबीआई द्वारा कोई अनिवार्य नियम नहीं है कि बैंकों को प्रत्येक और हर चीज की जांच करनी है। रीमिटर पैसा ट्रांसफर करने से पहले अकाउंट नंबर दो-तीन बार जांचना चाहिए।
इस लेख में बताया गया है, की अगर आप गलती से किसी गलत बैंक खाते में पैसा भेजते हैं तो उसे वापस पाने में क्या कर सकते है।
इसे भी पढ़े : Paynearby Money Transfer Kaise Kare?

RNFI (Relipay) – New Service – Umang

India to Nepal Money Transfer Online with RNFI

RNFI Relipay Commission Update – July, 2022

RNFI Service (Relipay) – New Commission Chart

RNFI Registration – Relipay Retailer ID Registration Online

Aadhar card biometric unlock permanently

Transaction failed but money deducted from account – AEPS Service

AEPS OFFUS ISSUER WD Meaning
इस परेशानी से बचने के लिए क्या करें –
गलत बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने के वजह से होने वाली परेशानियों से बचने के लिए – मनी ट्रांसफर करते वक्त लाभार्थी (पैसा प्राप्त करने वाला) का अकाउंट नंबर दो-तीन बार चेक करें। साथ ही IFSC कोड और बैंक नाम भी सही डाले।
यदि आप Money Transfer Agent है, तो आपको अपने मनी ट्रांसफर अप्प में कस्टमर का अकाउंट नंबर जांचने की सुविधा दी जाती है उसका उपयोग करें। रेमीटर को भी दर्ज किया हुआ अकाउंट नंबर दिखाए और जाँचने को कहे।
इसे भी पढ़े : मनी ट्रांसफर करते वक्त लाभार्थी का अकाउंट सही है गलत, यह कैसे सुनिश्चित कर सकते है?
गलत बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने तुरंत बाद एक्शन ले | what happens if i transfer money to the wrong account number
- गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने के तुरंत बाद, अपने बैंक (बैंक मैनेजर) को सूचित करने की कोशिस करें।
- आपने जो बैंक अकाउंट दर्ज किया है, वह अस्तित्व में नहीं है, तो पैसा अपने आप आपको वापस मिल जायेगा।
- आपको साबित करना होगा की आपने गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया है। मतलब आपको लेनदेन की सभी डिटेल्स सबमिट करना होगा।
- यदि पैसा आपके इच्छित लाभार्थी के समान नाम के साथ अनपेक्षित लाभार्थी के खाते में जमा होता है, तो उस स्थिति में आपको बैंक की मदद करने से पहले यह साबित करना होगा कि स्थानांतरण स्वयं गलत था। लेकिन यह इतना आसान नहीं है।
- आप अपने बैंक के ईमेल पर सभी डिटेल्स टाइप करके कंप्लेंट दर्ज कर सकते है।
- बैंक आपको अनपेक्षित लाभार्थी का संपर्क नंबर / शाखा का नाम प्रदान करके केवल एक सुविधा के रूप में कार्य कर सकता है।
- इंट्रा-बैंक हस्तांतरण के मामले में, बैंक आपकी ओर से प्राप्तकर्ता से संपर्क कर सकता है और लेन-देन को रिवर्स करने का अनुरोध कर सकता है। यदि लाभार्थी सहमत है, तो लेन-देन एक कार्य सप्ताह के भीतर रिवर्स हो जाएगा
- यदि लाभार्थी दूसरे बैंक का है और आपने गलती से राशि हस्तांतरित कर दी है, तो आपको व्यक्तिगत रूप से उस विशेष शाखा में जाना होगा और समाधान प्राप्त करने के लिए बैंक मैनेजर से मिलना होगा।
अधिक जानकारी के लिए ZeeBiz का आर्टिकल पढ़े – https://www.zeebiz.com/personal-finance/news-process-explained-money-transferred-in-wrong-bank-account-dont-worry-do-this-122603